New Cyber Cafe Rules In India!

0

 सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय भारत में साइबर कैफे के लिए नए दिशानिर्देश और संशोधन के साथ सामने आया है - और ऐसा लगता है कि सरकार। साइबर कैफे में डेटा की खपत क्या और कैसे होती है, इस बारे में काफी गंभीर है।

साइबर कैफे इंडिया

पिछले कुछ वर्षों में ऐसे कई उदाहरण सामने आए हैं जहां साइबर कैफे अवैध गतिविधियों को अंजाम देने के लिए एक सुरक्षित ठिकाना रहा है - जिनमें से अधिकांश आतंकवाद के कृत्यों के लिए रहे हैं। मंत्रालय द्वारा जारी किए गए नए दिशानिर्देश स्पष्ट रूप से नियमों और नियमों को इस तरह की घटनाओं पर ब्रेक लगाने के लिए कहते हैं।

इसके अतिरिक्त, पोर्नोग्राफी देखने के लिए साइबर कैफे पसंदीदा जोड़ों में रहा है - आगे जाकर, साइबर कैफे में पोर्नोग्राफ़ी देखना अवैध होगा!

आईटी प्रौद्योगिकी अधिनियम में संशोधन में जारी किए गए कुछ महत्वपूर्ण बिंदु इस प्रकार हैं। (मैंने कुछ मामलों में पाठकों के लाभ के लिए भाषा को सरल बनाया है)

उपयोगकर्ता की पहचान

प्रत्येक सदस्य को एक पहचान दी जाएगी - यदि उसके पास एक नहीं है - साइबर कैफे के मालिक ने एक वेब कैमरा का उपयोग करके एक डिजिटल तस्वीर ली होगी। और लॉग रजिस्टर में साइबर कैफे पर जाने वाले प्रत्येक व्यक्ति के बारे में जानकारी होगी। जो लोग किसी भी प्रकार की पहचान देने से इनकार करते हैं, उन्हें साइबर कैफे के अंदर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी

रजिस्टर में प्रवेश करें

प्रत्येक साइबर कैफे में सभी साइबर कैफे आगंतुकों की एक तिथि-वार लॉग रजिस्टर होगी - मालिक को उसी व्यक्ति या एजेंसी को उसी की हार्ड और सॉफ्ट कॉपी जमा करनी होगी जैसा कि अगले महीने के 5 वें दिन तक लाइसेंसिंग एजेंसी द्वारा निर्देशित किया जाता है।

साइबर कैफे मालिक को निम्नलिखित लॉग इन करने की आवश्यकता है:

  • साइबर कैफे में कंप्यूटर संसाधन का उपयोग करके वेबसाइटों का इतिहास
  • साइबर कैफे में स्थापित प्रॉक्सी सर्वर के लॉग
  • मेल सर्वर लॉग
  • राउटर, स्विच, सिस्टम आदि जैसे नेटवर्क उपकरणों के लॉग
    साइबर कैफे में स्थापित किए गए हैं
  • फ़ायरवॉल या घुसपैठ की रोकथाम / जांच प्रणाली, यदि स्थापित हो तो लॉग करें।

साइबर कैफे का भौतिक लेआउट

साइबर कैफे के अंदर क्यूबिकल्स का विभाजन मंजिल स्तर से ऊंचाई में साढ़े चार फीट से अधिक नहीं होना चाहिए। सभी कंप्यूटरों की स्क्रीन साइबर कैफे के आम खुले स्थान का सामना करेगी।

जब तक वे अभिभावक या माता-पिता के साथ नहीं होते तब तक साइबर कैफे में किसी भी कंप्यूटर को एक्सेस करने की अनुमति नहीं है!

पोर्नोग्राफी / अवैध सामग्री पहुंच

साइबर कैफे के मालिक को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि सभी कंप्यूटर
सुरक्षा / फ़िल्टरिंग सॉफ़्टवेयर से लैस हों ताकि
पोर्नोग्राफ़ी, अश्लीलता, आतंकवाद और अन्य आपत्तिजनक सामग्रियों से संबंधित वेबसाइटों तक पहुंच से बचें । साइबर कैफे यह सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त सावधानी बरतता है कि किसी भी गैरकानूनी गतिविधि के लिए उनके कंप्यूटर संसाधन का उपयोग न किया जाए।

साइबर कैफे एक बोर्ड प्रदर्शित करेगा, जो उपयोगकर्ताओं को स्पष्ट रूप से दिखाई देगा,
उन्हें अश्लील साइट देखने से रोक देगा । 
साइबर कैफे उपयोगकर्ता को कंप्यूटर सिस्टम सेटिंग्स के साथ छेड़छाड़ करने से रोकने के लिए पर्याप्त निवारक उपायों को शामिल करेगा।

ऊपर ताजा दिशानिर्देश क्या हैं - इसका सार यह है कि आप यहां से संपूर्ण पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं।

आपके साथ ईमानदार होने के लिए मुझे यकीन नहीं है कि इनमें से कितने दिशानिर्देशों का पालन किया जाएगा, लेकिन मुझे लगता है कि इन सख्त दिशा-निर्देशों की आवश्यकता है कि असामाजिक तत्व इसका इस्तेमाल अपने पिछले यार्ड के रूप में कर रहे हैं!

Tags

Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)